देश

आपके लिए मैं पप्पू हूं, लेकिन दिल में नफरत नहीं- राहुल गांधी

संसद भवन, नई दिल्ली: शुक्रवार का दिन भारतीय राजनीति में याद रखा जाएगा। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सबका दिल जीत लिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा सांसदों से कहा, ”आपके अंदर मेरे लिए नफरत है। आपके लिए मैं पप्पू हूं। लेकिन मेरे दिल में आपके लिए कोई क्राेध या नफरत नहीं है। एक-एक करके मैं आपके अंदर के प्यार को बाहर निकालूंगा। और आप सभी को कांग्रेस में बदलूंगा।’’ राहुल के भाषण से पहले भाजपा नेताओं ने भूकंप वाले बयान को लेकर उन पर तंज कसने शुरू कर दिए थे। कांग्रेस अध्यक्ष के भाषण के बाद अविश्वास प्रस्ताव, राहुल गांधी, भूंकप आने वाला है, राहुल की झप्पी हैशट्रैग भारत में ट्विटर ट्रेंड में आ गए।

मोदी सरकार अपने करीब साढ़े चार साल के कार्यकाल में आज पहली बार विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है। संख्याबल की दृष्टि से पहले से मजबूत सरकार को अन्नाद्रमुक का समर्थन मिलने और बीजेडी-टीआरएस के मतदान से दूर रहने के फैसले से शक्ति परीक्षण का तिलिस्म खत्म हो गया है। निगाहें अब चर्चा के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच होने वाले वार-पलटवार पर टिकी हैं।

गौरतलब है कि वर्तमान में लोकसभा में 534 सदस्य हैं। राजग को 310 सांसदों का समर्थन हासिल है। इसके अलावा उसे 37 सदस्यों वाले अन्नाद्रमुक का समर्थन मिला है। ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ सदस्यों की संख्या 347 हो गई है, जो बहुमत के लिए जरूरी 268 सांसदों से 79 ज्यादा है। इस बीच 19 सांसदों वाली बीजेडी और 11 सांसदों वाली टीआरएस ने मतदान से दूर रहने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.