इंटरनेशनल

भारत की धमकी के बाद जैश-ए-मोहम्मद के हेडक्वार्टर पर पाकिस्तान सरकार का कब्जा

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तानी सरकार पुलवामा आतंकी हमले के बाद किस प्रकार डर के साये से है, यह घटना उसका प्रमाण है। पाकिस्तान सरकार के हवाले से कहा गया है कि पंजाब सरकार ने बहावलपुर स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया है। जैश का मुख्‍यालय मदरसातुल साबिर और जामा-ए-मस्जिद सुभानल्ला के एक परिसर में स्थित है। जैश ने ही पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। इस संगठन का सरगना मसूद अजहर है।

पाकिस्तान का एक आतंकी संगठन

जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान का एक (जिहादी) आतंकी संगठन है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत से कश्मीर को अलग करना है। इसके अलावा यह संगठन पश्चिमी देशों में भी आतंक फैलाने का काम करता है। इस संगठन की स्थापना पाकिस्तान के पंजाब के मौलाना मसूद अजहर ने साल 2000 के मार्च महीने में की थी।

अजहर ने इस आतंकी संगठन की नींव रखी

आपको बता दें कि साल 1999 में कंधार विमान अपहरण में भी इसी संगठन के नेता मौलाना मसूद अज़हर को छुड़ाने के लिए किया गया था। जिसके बाद अजहर ने इस आतंकी संगठन की नींव रखी। इस आतंकी संगठन में हरकत-उल-अंसार और हरकत-उल-मुजाहिदीन के कई आतंकी शामिल हैं। इस संगठन का मुखिया मौलाना मसूद अज़हर खुद भी हरकत-उल-अंसार का महासचिव रह चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.