देश

SC/ST एक्ट के खिलाफ सवर्णों का आंदोलन तेज, मंत्री-सांसद तक विरोध में शामिल, कई शहरों में धारा 144

ग्वालियर: मध्य प्रदेश में सवर्ण समुदाय के लोग एसएसी/एससी एक्ट में किए संशोधन को लेकर गुस्से में हैं। क्षत्रिय महासभा, गुर्जर महासभा और परशुराम सेना जैसे दर्जन भर संगठन ग्वालियर में स्वाभिमान रैली कर रहे हैं। प्रशासन ने राज्य के कई जिलों में धारा 144 लगा रखी है।

मंत्री-सांसद तक विरोध में शामिल

सोमवार को खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे ने अपना शिवपुरी दौरा तो नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने अंबाह का आैर राज्यमंत्री ललिता यादव ने दतिया का दौरा निरस्त कर दिया। इसी के चलते ग्वालियर ग्रामीण के विधायक भारत सिंह कुशवाह भी अंबाह में आयोजित समारोह में नहीं पहुंचे। रविवार को मुरैना में स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह आैर ग्वालियर में नगरीय विकास मंत्री माया सिंह को सवर्ण समाज के लोगों के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा था।

शिवपुरी में धारा 144 लगाई

जिला प्रशासन ने ग्वालियर जिले में सभी लाइसेंस 11 सितंबर तक के लिए निलंबित कर दिए हैं। इस दौरान कोई भी व्यक्ति हथियार प्रदर्शन नहीं कर सकता। जज, प्रशासनिक अधिकारी, अस्पताल आदि पर यह आदेश लागू नहीं होगा। शिवपुरी में धारा 144 लागू की गई है, जो 6 सितंबर तक रहेगी।

काले झंडेे दिखाना स्वीकार नहीं

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने भोपाल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एससी-एसटी एक्ट के विरोध के सवाल पर चुप्पी साध ली। उन्होंने कहा कि यह बड़ा मामला है। समाज में समान रूप से ऐसे विषयों पर चर्चा जरूर होनी चाहिए। भाजपा नेताओं को काले झंडे दिखाने के सवाल पर कहा कि ऐसी घटना स्वीकार नहीं है।

सवर्णों ने निकाली रैली 

एससी-एसटी एक्ट के विरोध व आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर मंदसौर में रैली निकाली गई। इसमें सवर्ण समाज के हजारों लोग शामिल हुए। रैली में शामिल लोगों ने एक्ट के खिलाफ आवाज नहीं उठाने वाले सांसदों और विधायकों के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

सोमवार को किसका, क्या था कार्यक्रम

यशोधरा राजे सिंधिया, युवक कल्याण मंत्री : शिवपुरी में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होना था। वे नहीं पहुंचीं। बाद में उन्होंने कहा- मैंने कोई कार्यक्रम निरस्त नहीं किया। मैं भोपाल में हूं।

नारायण सिंह कुशवाह, नव करणीय ऊर्जा मंत्री : अम्बाह में कुशवाह समाज द्वारा आयोजित समारोह में शामिल होना था। वे ग्वालियर में थे लेकिन वहां नहीं गए।

ललिता यादव, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री : दतिया में यादव समाज के कार्यक्रम में आना था। अंतिम समय में दौरा रद्द।

भारत सिंह कुशवाह, विधायक भाजपा : अम्बाह में कुशवाह समाज द्वारा आयोजित समारोह में आमंत्रित थे। वे ग्वालियर में ही थे लेकिन कार्यक्रम में नहीं गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.