मध्य प्रदेश

भोपाल: वंदेमातरम पर रोक के ख़िलाफ़ बीजेपी का आंदोलन और प्रदर्शन

भोपाल: मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में हर माह की पहली तारीख़ को बल्लभ भवन के सामने होने वाले वंदे मातरम के गायन पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के रोक लगाने के मामले को तत्काल ही भाजपा ने लपकते हुए आंदोलन शुरू कर दिया। आज 2 जनवरी बुधवार को बड़ी संख्या में भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं ने विरोध करते हुए बल्लभ भवन के सामने पार्क में जमा हो गये। वे मुख्यमंत्री कमलनाथ के इस आदेश का पुरजोर विरोध करते हुए नारेबाजी कर रहे थे।वहीं आगामी 7 जनवरी को भाजपा के सभी 109 विधायक बल्लभ भवन के सामने जमा होंगे व वंदेमातरम का गायन करेंगे।

बताया जाता है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बीजेपी के 109 विधायक आगामी 7 जनवरी को मध्यप्रदेश के सचिवालय में वंदे मातरम गाएंगे। इससे पहले उन्होंने 6 जनवरी को प्रदर्शन करने का ऐलान किया था, परंतु 6 जनवरी को रविवार है अत: अब कार्यक्रम 07 जनवरी को होगा।

वंदे मातरम पर अपने-अपने तर्क

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने कर्मचारियों में देशभक्ति की भावना जागृत रहे इस उद्देश्य से मंत्रालय में वंदे मातरम का गायन शुरू किया गया था। कांग्रेस सरकार आते ही इसे बंद करने के निर्णय परअफसरों ने तर्क दिया है कि 3000 में से सिर्फ 300 कर्मचारी ही गायन के दौरान आते थे। इसलिए यह अनुपयोगी हो गया था, परंतु आलोचकों का कहना है कि 300 ही सही, यदि देश के प्रति श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं तो क्या बुराई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.