जम्मू कश्मीर

कश्मीर में पहली बार खुलेंगे 3 दशक से बंद मल्टीप्लेक्स और शराब की दुकानें

फरहान डार, कश्मीर: आजादी के बाद से पहली बार कश्मीर में मल्टीप्लेक्स खुलेंगे। आज तक वहां एक भी मल्टीप्लेक्स नहीं था। 90 के दशक में आतंकवादियों ने थियेटर बंद करवा दिये थे। अब मल्टीप्लेक्स के साथ-साथ वहां शराब की दुकानों को भी मंजूरी मिली है। पहले मल्टीप्लेक्स के साथ बड़ी स्क्रीन वापस पाने के लिए कश्मीर को आखिरकार कैंटोनमेंट बोर्ड, श्रीनगर ने अनुमति दे दी है। पिछले हफ्ते इसके निर्माण की अनुमति दी गई थी। इस मल्टीप्लेक्स में 3 थिएटर होंगे। गौरतलब है कि पिछले तीन दशकों के बाद कश्मीरी बड़ी स्क्रीन पर मूवी देख पाएंगे। मार्च 2021 तक श्रीनगर (Srinagar) में तीन मंजिला मल्टीप्लेक्स मूवी थिएटर बनकर तैयार हो जाएगा। कश्मीर के ज्यादातर सिनेमा हॉल 1990 में आतंकवादियों के फरमान के बाद बंद कर दिए गए थे।

कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स मूवी थिएटर एम.एस तक्सल हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनवा रही है। थिएटर के मालिक विजय धर ने मीडिया को बताया था, ‘हमने महसूस किया कि यहां के युवाओं को पिछले 30 सालों में कुछ नहीं मिला है। इन युवाओं को कोई मनोरंजन नहीं मिला है। खासतौर पर यहां एक बच्चे या युवा को वही सुविधा होनी चाहिए जो दूसरी सभी जगहों पर मिलती है। हमारा उद्देश्य मनोरंजन करना है।’ कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मल्टीप्लेक्स निर्माण में 8-9 महीने लग सकते हैं। यहां के रीगल, पैलेडियम, खायम, फिरदौस, शाह सिनेमा, नीलम, शिराज, खयाम और ब्रॉडवे थिएटर 1990 के दशक की शुरुआत में बंद हो गए थे। शाह सिनेमा, शिराज, पैलेडियम और फिरदौस जैसी कुछ थिएटर इमारतों पर सुरक्षा बलों ने कब्जा कर लिया था, जिन्हें आतंकियों के खिलाफ लड़ाई के लिए उन्हें मुख्यालय में बदल दिया गया था।

द फ्रीडम स्टॉफ
पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है। हमारी पाठकों से बस इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें, शेयर करें, इसके अलावा इसे और बेहतर करने के सुझाव दें।
http://thefreedomnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.