देश

मौसम अलर्ट: दिल्ली समेत 16 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी, हिमाचल-उत्तराखंड में अलर्ट जारी

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शुक्रवार से लेकर अगले पांच दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 16 राज्यों के कुछ इलाकों में शुक्रवार को भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में शुक्रवार तेज बारिश हो सकती है।

24 और 25 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, उधमसिंह नगर और चंपावत में 24 और 25 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान है। इस बाबत अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका के बीच सरकार ने कांगड़ा जिले में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के आदेश दिए हैं। खासकर स्कूल बंद रखे गए हैं। इसके अलावा, मंडी जिले के पंधार सब डिविजन में भी सभी स्कूलों को बंद रखने का एलान किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह भी हल्की बारिश हुई। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। दिल्ली में शाम तक तेज बारिश के आसार हैं।

इससे पहले दिल्‍ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार सुबह जोरदार बारिश हुई। इससे जहां एक ओर उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली वहीं, बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया और नोएडा से दिल्‍ली जाने वाले रास्‍ते पर लंबा जाम लग गया। जाम के चलते लोग दोपहर तक परेशान रहे। जलभराव से जाम की स्थित दिल्ली के भी कई इलाकों में बनी।

सड़कों पर पानी भरने से कई जगह ट्रैफिक जाम
दिल्ली में एक बार फिर से मौसम के तेवर बदले हुए नजर आए। बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में हुई झमाझम बारिश के चलते तमाम इलाकों में जाम लग गया।
आगे बढ़ रही हैं नमी वाली हवाएं 
स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का मौसम बना हुआ है। इस तरह की गतिविधियों के कारण पूर्वी दिशा से दिल्ली और आसपास के इलाकों की ओर नमी वाली हवाएं आगे बढ़ रही हैं। इस तरह मौसम की स्थिति अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बनी रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री तक रहने का अनुमान है। दिल्ली में अगस्त महीने में इस साल 81 मिमि कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आकड़ों के मुताबिक, इस साल अगस्त में सिर्फ 76.1 मिमी ही बारिश हुई है, जबकि 157.1 बारिश होनी चाहिए थी। दिल्ली के कई कॉलोनियों में अच्छी बारिश नहीं हुई है।
कमजोर रहा है दिल्ली में मानसून
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दिल्ली में मानसून की सक्रियता कमजोर रही है। इसकी वजह से अगस्त महीने में अच्छी बारिश नहीं हुई। मानसून ज्यादातर दक्षिण व मध्य भारत में ही सक्रिय रहा। साथ ही उत्तर पश्चिमी दिशा से हल्की सूखी हवाएं भी दिल्ली में आती रहीं जिससे दिल्ली में अच्छी बारिश नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.