राज्य

सरकार का खेल: अब NCP को सरकार बनाने का न्योता, 24 घंटे में पेश करना होगा दावा

The Freedom News, Mumbai: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी राजनीतिक घटनाक्रम में सोमवार को उस वक्त नया मोड़ आ गया, जब शिवसेना तय समय यानी रात में साढ़े सात बजे तक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर सकी। गवर्नर ने शिवसेना को और समय देने से भी इनकार कर दिया। शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे राजभवन से निकलकर मीडिया से मिले ही थे कि राजभवन का बयान भी आ गया। इसके कुछ देर बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने तीसरी सबसे बड़ी पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया।

खास बात यह है कि राज्यपाल ने एनसीपी को भी दावा पेश करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। एनसीपी को मंगलवार रात 8:30 तक सरकार बनाने का दावा पेश करना होगा। राज्यपाल से मुलाकात के बाद एनसीपी नेता ने भी राज्यपाल से न्योता मिलने की पुष्टि की है। राज्यपाल ने एनसीपी नेताओं से करीब 15 मिनट तक बात की। राज्यपाल से मिलने वाले नेताओं में छगन भुजबल, जयंत पाटिल और अन्य सीनियर नेताओं के अलावा अजीत पवार भी मौजूद थे।

NCP के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा, ‘प्रक्रिया के अनुसार गवर्नर ने हमें तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते पत्र दिया है (सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए)। हमने उनसे कहा है कि हम अपनी सहयोगी पार्टी से इस संबंध में चर्चा करेंगे और जल्द से जल्द उन्हें इस बारे में बताएंगे। दावा पेश करने का समय मंगलवार रात 8:30 बजे तक का है।’ गौरतलब है कि शरद पवार की अगुआई वाली NCP के 288 सदस्यीय विधानसभा में 54 विधायक हैं जो बीजेपी (105) और शिवसेना (56) के बाद तीसरा सबसे बड़ा दल है।

बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के साथ ही राष्ट्रपति शासन के हालात को टालने के लिए अब कांग्रेस और एनसीपी ने सक्रियता बढ़ाई है। राज्यपाल से सरकार बनाने का दावा पेश करने का पत्र मिलने के बाद एनसीपी ने मंगलवार दोपहर 11 बजे विधायक दल की और दोपहर 1 बजे कोर ग्रुप की बैठक बुलाई है। उधर, एनसीपी की सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने भी अपने सीनियर नेताओं की मंगलवार सुबह 10 बजे बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि मंगलवार शाम तक दोनों दल शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने पर कोई फैसला ले सकते हैं।

द फ्रीडम स्टॉफ
पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है। हमारी पाठकों से बस इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें, शेयर करें, इसके अलावा इसे और बेहतर करने के सुझाव दें।
http://thefreedomnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.