लाइफस्टाइल

रिसर्च : मोबाइल के अधिक प्रयोग से युवाओं के निकल रहे सींग

एक रिसर्च से पता चला है कि मोबाइल के अधिक प्रयोग से युवाओं के सींग निकल रहे हैं। जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल प्रयोग कर रहे हैं, उनकी खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं। महीना भर पहले प्रकाशित की गई शोध रिपोर्ट में 18 वर्ष से 86 वर्ष तक के 1200 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि 33 फीसदी लोगों में सींग जैसी हड्डी के विकसित होने की बात सामने आई थी।

मोबाइल आज हमारी जिंदगी का ऐसा हिस्सा बन गया है जिसके बिना जीना कठिन लगता है। लगता है कि सारी दुनिया मोबाइल में समा गई है। घर बैठे खाना ऑर्डर करने से लेकर दूर परदेस में बैठे अपनों से उनको देखते हुए बात करने में यह बेहद मददगार है। वैसे यह सब तो हम जानते ही हैं। इसमें नया कुछ नहीं है, लेकिन जो बात हमें नहीं पता वह यह है कि मोबाइल जैसी छोटी सी मशीन हमारे शरीर के अंदर अस्थि-पंजर यानी कि कंकाल को भी बदल रही हैं। शोध के मुताबिक मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में ‘सींगÓ निकल रहे हैं। सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है।

इसके उपयोग की वाहवाही के बीच एक रिसर्च तो कुछ और ही कह रहा है। इस रिसर्च के अनुसार मोबाइल इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर के स्कैन में बेहद चौंकाने वाला सच सामने आया है। इन सिरों में अब सींग उगने लगे हैं। मोबाइल अब कंकाल स्तर पर बदलाव कर रहा है। अमेरिका में रिसर्च किया गया है, जिसके अनुसार अधिक मोबाइल फोन चलाने वाले युवाओं के सिर पर सींग निकल रहे हैं। यह नया प्रयोग बायो मैकेनिक्स (जैव यांत्रिकी) पर किया गया है। जिसमें यह सामने आया है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल प्रयोग कर रहे हैं, उनकी खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं। रिसर्च में 18 से 30 वर्ष के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो कि एक दिन में ही मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं।


द फ्रीडम स्टॉफ
पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है। हमारी पाठकों से बस इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें, शेयर करें, इसके अलावा इसे और बेहतर करने के सुझाव दें।
http://thefreedomnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *