मध्य प्रदेश

नज़ीर : इंदौर में फायर अधिकारियों ने बनाई पैर से चलने वाली सैनिटाजर डिस्पेंसर मशीन

Ajay Singh, Indore: देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फायर अधिकारियों ने पैर से चलने वाली सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन बनाई है। अब सभी सेक्शन में इस प्रकार की मशीन लगाई जाएगी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि अभी लॉकडाउन के कारण यात्री उड़ानों का आना तो बंद है लेकिन कार्गो और विशेष विमान यहां लगातार आ रहे हैं। इस दौरान स्टाफ भी मौजूद रहता है। एयरपोर्ट की फायर सेफ्टी टीम ने यहां एक उपकरण बनाया है, जिसमें पैर से पाइप को दबाने पर सैनिटाइजर अपने आप हाथों में आ जाता है। टीम ने पहले रस्सी और अन्य चीजों की मदद से ऐसा प्रयास किया था, लेकिन अब और भी बेहतर उपकरण तैयार किया है। इस उपकरण में नीचे लगे पाइप को पैर से दबाने पर वह ऊपर से जुड़े पाइप को खिंचता है जिसका एक हिस्सा सैनिटाइजर की बॉटल को दबाता है और सैनिटाइजर बिना हाथ लगाए बाहर आता है। ऊपर लगी स्प्रिंग से यह पाइप वापस पहले जैसी स्थिति में आ जाता है और दोबारा पैर से दबाने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत ही साधारण चीजों से और कम खर्च में तैयार किया गया है। नया उपकरण फायर टीम के इंचार्ज टीबी चौहान और मुकेश चौहान ने बनाया है। हमने उन्हें ऐसे और उपकरण बनाने को कहा है, जिन्हें दूसरे सेक्शन में लगाया जाएगा।

द फ्रीडम स्टॉफ
पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है। हमारी पाठकों से बस इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें, शेयर करें, इसके अलावा इसे और बेहतर करने के सुझाव दें।
http://thefreedomnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.